Generations and social media: एक बदलता हुआ परिदृश्य
Social media जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है, लेकिन इसका उपयोग विभिन्न पीढ़ियों में काफ़ी भिन्न होता है। इन अंतरों को समझना उन लोगों के लिए important है जो specific age groups से जुड़ना चाहते हैं, चाहे वे marketers हों या educators। हालाँकि social media का उपयोग सभी पीढ़ियों में अधिक है, लेकिन इसके पीछे के “कैसे” और “क्यों” एक विविध तस्वीर पेश करते हैं।
Baby Boomers (जन्म 1946-1964): The Connected Traditionalists जुड़े हुए परंपरावादी
2023 में 59-77 वर्ष की आयु के boomers मुख्य रूप से Social Media का उपयोग practical उद्देश्यों के लिए करते हैं। वे brand की ठोस जानकारी को value देते हैं और products और services के बारे में स्पष्ट और संक्षिप्त सामग्री से attract होते हैं। इस पीढ़ी के लिए “share” function बहुत effective है, क्योंकि यह मूल सामग्री बनाए बिना जुड़ने का एक सरल तरीका प्रदान करता है। Boomers डेस्कटॉप computer के माध्यम से social media का उपयोग करने की अधिक संभावना रखते हैं और अक्सर Facebook, WhatsApp, और YouTube जैसे platforms का उपयोग परिवार से connected रहने और अकेलेपन की भावना को कम करने के लिए करते हैं। वे personal touch की सराहना करते हैं और social media द्वारा सुगम की गई connectivity को value देते हैं।
Gen X (जन्म 1965-1980): The Engaged Pragmatists (जुड़े हुए व्यावहारिक)
43-58 वर्ष की आयु के Gen X Social Media के active users हैं, और दैनिक उपयोग के मामले में वे केवल Gen Z से पीछे हैं। वे brands के साथ interactions को value देते हैं और प्रतिक्रिया और शिकायतों के त्वरित जवाब की expect करते हैं। हालाँकि वे बिना social media के बड़े हुए हैं, लेकिन उन्होंने इसकी क्षमता को पूरी तरह से अपना लिया है, और वे और Instagram जैसे platforms का उपयोग करते हैं। कई Gen X LinkedIn का उपयोग career उन्नति और networking के लिए करते हैं, साथ ही वे अपने बच्चों के बारे में updates share करने में भी active हैं – एक प्रथा जिसे “sharenting ” कहा जाता है।
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Millennials (जन्म 1981-1996): The Trend-Conscious Connectors (ट्रेंड–सचेत जोड़ने वाले)
27-42 वर्ष की आयु के Millennials social media का उपयोग trends पर update रहने के लिए करते हैं, विशेष रूप से युवा वर्ग। वे social media का उपयोग personal diary के रूप में भी करते हैं, लंबे posts और artistic सामग्री के माध्यम से खुद को express करते हैं। Millennials social media के technical पहलुओं से attract होते हैं, जिसमें AR filters और अन्य interactive features शामिल हैं। वे product शोध और online shopping के लिए Social Media का उपयोग करने वाली सबसे संभावित पीढ़ी हैं, जो उन्हें e-commerce के लिए एक प्रमुख demographic बनाती है। उनके पसंदीदा platforms में Instagram, YouTube, और WhatsApp शामिल हैं।
Gen Z (जन्म 1997-2010): The Content-Driven Creators (सामग्री–संचालित निर्माता)
13-26 वर्ष की आयु के Gen Z connection और सामग्री को priority देते हैं। वे मुख्य रूप से Social Media का उपयोग दोस्तों से जुड़ने के लिए करते हैं और मनोरंजक, प्रामाणिक और informative posts, विशेष रूप से video प्रारूप में, को value देते हैं। TikTok, Instagram, और Snapchat जैसे platforms उनके मुख्य साधन हैं, और वे अक्सर अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर platform बदलते हैं। Gen Z का Social Media के साथ संबंध complex है, क्योंकि जबकि वे इसे connection के लिए उपयोग करते हैं, सामग्री की खपत की प्रकृति कभी-कभी अकेलेपन की भावना पैदा कर सकती है।
Gen Alpha (जन्म 2010 या बाद में): The Digital Natives (डिजिटल नेटिव)
0-13 वर्ष की आयु के Gen Alpha सच्चे digital natives हैं। हालाँकि वे अभी universities में नहीं हैं, लेकिन वे पहले से ही social media पर active हैं, विशेष रूप से TikTok, Minecraft, और YouTube जैसे platforms पर। वे “kidfluencers” से बहुत influenced होते हैं और visual content और ASMR से attract होते हैं। Gen Alpha का online दुनिया अक्सर social interaction को gaming के साथ जोड़ती है, जैसा कि Roblox और Minecraft जैसे platforms के साथ उनकी सक्रियता में देखा जा सकता है। वे social media के future का representation करते हैं, जहाँ experience अधिक immersive और interactive होने की संभावना है।
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Key Takeaways (मुख्य बिंदु):
- सामग्री important है: हालाँकि सामग्री का प्रकार पीढ़ियों में भिन्न होता है, लेकिन आकर्षक और relevant सामग्री की इच्छा सार्वभौमिक है।
- Connection मायने रखता है: परिवार से connected रहने से लेकर professional network बनाने तक, social media सभी आयु समूहों में connection को सुगम बनाता है।
- वाणिज्य integrated है: Social Media e-commerce के लिए एक powerful engine बन गया है, जिसमें Millennials अग्रणी हैं।
- Platforms विकसित होते हैं: जैसे-जैसे नए platforms उभरते हैं और existing platforms बदलते हैं, पीढ़ियों की priorities भी बदलती रहेंगी।
इन पीढ़ीगत बारीकियों को समझना उन सभी के लिए important है जो social media पर विशिष्ट दर्शकों से जुड़ना चाहते हैं। प्रत्येक पीढ़ी की विशिष्ट आवश्यकताओं और priorities के अनुसार सामग्री और strategies को तैयार करके, Businesses, educators और individuals लगातार विकसित हो रहे digital परिदृश्य में अपने प्रभाव को maximize कर सकते हैं।
Generational Social Media Usage Table:
पीढ़ी | वर्ष | लोकप्रिय Social Media Platforms |
---|---|---|
Baby Boomers | 1946-1964 | Facebook, WhatsApp, YouTube |
Gen X | 1965-1980 | Facebook, WhatsApp, Instagram, LinkedIn |
Millennials | 1981-1996 | Instagram, YouTube, WhatsApp |
Gen Z | 1997-2010 | TikTok, Instagram, Snapchat |
Gen Alpha | 2010 या बाद में | TikTok, YouTube, Roblox, Minecraft |
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Sources (स्रोत):
Pew Research Center (www.pewresearch.org)
Statista (www.statista.com)
Social Media Examiner (www.socialmediaexaminer.com)
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